जिला विज्ञान केंद्र,
(राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद)
संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार,
कोक्किराकुलम,
तिरुनेलवेली-627009
फोन: +91 462 2500256
ई-मेल: dsodsct@bsnl.in
जिला विज्ञान केंद्र में आपका स्वागत है ।
27 फरवरी 1987 को “ समुद्र से खजाना ” नामक गैलरी तथा विज्ञान पार्क उद्यान के साथ जिला विज्ञान केंद्र आम जनता के लिए खोला गया। स्थानीय लोगों के अनवरत समर्थन से शीघ्र ही यह केंद्र रा.वि.सं.प. नेटवर्क के सबसे प्रचलित केंद्रों में से एक बन गया।
इस केंद्र का उद्देश्य जनसाधारण में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का प्रचार-प्रसार तथा विद्यार्थियों में वैज्ञानिक खोज की भावना को प्रेरित करते हुए स्कूलों एवं कॉलेजों में विज्ञान की शिक्षा को बढ़ावा देना है।
इस केंद्र के कार्यक्रमों में विभिन्न श्रेणियों के लिए सामाजिक प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम, ग्रामीणविज्ञान शिबिर, कार्यशालाएँ, ग्रीष्मकालीन अवकाश हाँबी कोर्स, विज्ञान मेला, विज्ञान व प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित प्रचलित विज्ञान प्रदर्शन, विज्ञान व्याख्यान, संस्मरणात्मक दिन, आकाश अवलोकन कार्यक्रम, अस्थाई प्रदर्शनी, विज्ञान प्रश्नमंच, विज्ञान सेमिनार आदि सम्मिलित हैं।
वर्तमान में केंद्र में लोकप्रिय विज्ञान, मनोरंजक विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, तथा उसकी नयी शाखा आदि विषयों पर चार दीर्घाऍं हैं। केंद्र में 3-डी थियेटर, टेलीविज़न स्टुडियो तथा पूर्व-ऐतिहासिक पार्क है । दर्पण भूलभुलैया इस केंद्र का अतिरिक्त आकर्षण है।
इस केंद्र का डिजिटल तारामंडल आगंतुकों को अद्भुत खगोल विज्ञान की ओर आकर्षित करता है।
वर्ष 1988 से केंद्र मोबाइल विज्ञान प्रदर्शनी का भी अयोजन कर रहा है जो विज्ञान के प्रचार-प्रसार के लिए तमिलनाडु के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करती है।
प्रदर्शनी समय : सुबह 10.30 बजे से सायं 06.30 बजे तक
पोंगल व दीपावली को छोड़कर वर्ष के सभी दिनों पर केंद्र खुला रहेगा।
  जनता आम जनता (25 या उससे अधिक का समूह) संगठित स्कूल/कॉलेज विद्यार्थी-समूह (प्राइवेट/एडड/अनएडड) संगठित सरकारी स्कूल के छात्र एवं बी.पी.एल वर्ग के लोग
विज्ञान केंद्र-प्रवेश-शुल्क रू.15/- रू.10/- रू.10/- रू.05/-
3-डी फ़िल्म प्रदर्शन रू.25/- रू.10/- रू.10/- रू.10/-
डिजिटल तारामंडल प्रदर्शन रू.25/- रू.15/- रू.15/- रू.05/-
विज्ञान प्रदर्शन रू.15/- रू.10/- रू.10/- रू.05/-