जिला विज्ञान केंद्र,
(राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद)
संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार,
कोक्किराकुलम,
तिरुनेलवेली-627009
फोन: +91 462 2500256
ई-मेल: dsodsct@bsnl.in
प्रदर्शनियॉं एवं उद्यान
मनोरंजक विज्ञान प्रदर्शनी
इस प्रदर्शनी में विज्ञान के पाठ्यक्रम से संबंधित मूल सिद्धातों का विवरण दिया गया है। थाली पर सिर, अनंत कुआँ, सी-बेक सीटी, गायब होती गुडिया आदि प्रदर्श इनमें से कुछ हैं।
लोकप्रिय विज्ञान प्रदर्शनी
इस प्रदर्शनी में दैनिक जीवन से संबंधित मूल विज्ञान का विवरण दिया गया है। द्रव तूफान, चौकोर पहिया, उछलती तश्तरी, वायु तोप, जादुई नल आदि प्रदर्श यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं।
इलेक्ट्रॉनिक्स दीर्घा
इस गैलरी में इलेक्ट्रोन के प्रवाह से लेकर वर्तमान संचार प्रौद्यिगिकी में इलेक्ट्रॉनिक्स की भूमिका तक के आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स प्रदर्श स्थापित किए गए हैं। डिजिटल दीवार, आर एफ आई डी सेंसर्स, आभासी प्रतिस्थापन तथा उपग्रह-संचार उनमें से कुछ हैं।
दर्पण भूलभुलैया दीर्घा
दपर्णों से बनी भूलभुलैया आगंतुकों को प्रकाश विज्ञान में निहित परावर्तन एवं प्रतिबिंबों के बनने के सिद्धांत को जानने का अवसर देती है तथा उसमें से बाहर निकलने की चुनौती देती है।
विज्ञान पार्क
विज्ञान पार्क 500 पेड़ व पौधों से हरे-भरे स्वच्छ वातावरण में विज्ञान का अध्ययन एवं आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है। यहाँ यान्त्रिकी, ध्वनि, भ्रम आदि पर आधारित अंतरव्यवहृत प्रदर्श दर्शकों को आनंद व खेल-खेल में विज्ञान सीखने का अवसर प्रदान करते हैं। डायनोसॉर पार्क एवं जन्तु कोना इस मनोरंजन को और बढ़ा देते हैं।
प्रागैतिहासिक पार्क
यहाँ डायनोसर सहित प्रागैतिहासिक जानवरों को स्वचालन व ध्वनि के साथ एक रचनात्मक वातावरण में प्रदर्शित किया गया है। दर्शकों के लिए इनके बीच में से होकर जाना अवश्य ही एक रोमांचकारी अनुभव है।
टेलीविजन स्टुडियो
स्‍टूडियो के अंदर प्रवेश करें और अपने आपको समुद्र के भीतर अथवा हिम से ढके हुए पर्वतों के ऊपर पाएँ। यह प्रदर्श सामान्यत: फ़िल्मों या सीरियलों में पाए जाने वाले फोटोग्राफिक इफेक्ट के बारे में जानकारी देता है।
3-डी थियेटर
इस सुविधा का देश के इस भाग में अपना एक अलग आकर्षण है । यहाँ दर्शक 3-डी प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं जिसमें समतल स्क्रीन से फिल्म के पात्र आपकी आँखों के ठीक सामने आएँगे। यह फ़िल्म प्रदर्शन आम जनता तथा विद्यार्थियों के लिए हर घंटे आयोजित किया जाता है।